What Is PPI Charge In Hindi | Meaning Of PPI Charge

नमस्कार दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम बात करेंगे What Is PPI Charge के बारे में की PPI Charge क्या होता है | What is PPI in UPI transaction? सभी अहम् और महत्व पूर्ण तत्वों पर बिस्तार से बात करेंगे |

पिछले कुछ दिनों से upi स्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओ को लगातार ये सुनने में आ रहा है की PPI Charge बड सकते है | और ऐसे में सभी उपभोक्ताओ को बिस्तार से समझना चहिये की PPI Charges क्या होता है |

यूपीआई पर पीपीआई शुल्क एक ऐसे शुल्क को संदर्भित करता है जो भुगतान सेवा प्रदाता (पीएसपी) या भुगतान प्रणाली ऑपरेटर (पीएसओ) द्वारा यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) प्लेटफॉर्म के माध्यम से लेनदेन करने के लिए प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (पीपीआई) का उपयोग करने के लिए लगाया जाता है।

What Is PPI Charge In Hindi

What Is PPI Charge In Hindi

प्रीपेड भुगतान उपकरण (PPI ) इलेक्ट्रॉनिक भुगतान के तरीके हैं जो बैंकों या गैर-बैंक संस्थाओं द्वारा जारी किए जाते हैं जो भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा अधिकृत हैं। इन पीपीआई में मोबाइल वॉलेट, प्रीपेड कार्ड और अन्य समान उपकरण शामिल हैं जो डिजिटल भुगतान की सुविधा प्रदान करते हैं।

जब कोई उपयोगकर्ता यूपीआई प्लेटफॉर्म के माध्यम से पीपीआई का उपयोग करके लेनदेन करता है, तो पीएसपी या पीएसओ एक छोटा सा शुल्क लेता है जिसे पीपीआई शुल्क के रूप में जाना जाता है। पीपीआई शुल्क की राशि लेनदेन के प्रकार और पीएसपी या पीएसओ के आधार पर भिन्न होती है

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पीपीआई शुल्क अन्य शुल्कों जैसे लेनदेन शुल्क, सेवा शुल्क और जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) से अलग हैं आपकी जानकारी के लिए बता दे डिजिटल लेनदेन पर लगाए जा सकते हैं। ये शुल्क आमतौर पर उपयोगकर्ता के पीपीआई बैलेंस या पीपीआई से जुड़े बैंक खाते से काटे जाते हैं।

UPI transaction charges 2023

2023 में यूपीआई लेनदेन के लिए लेनदेन शुल्क भुगतान सेवा प्रदाता (पीएसपी) या भुगतान प्रणाली ऑपरेटर (पीएसओ) और लेनदेन के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। हालाँकि, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने अनिवार्य किया है कि सभी UPI लेनदेन रु। 1,000 यूजर्स के लिए फ्री होगा।

1रुपये से ऊपर के लेनदेन के लिए। 1,000, PSP और PSO शुल्क ले सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे अभी तक, यूपीआई लेनदेन के लिए लेनदेन शुल्क की अधिकतम सीमा रु. भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा 0.30 प्रति लेनदेन (GST को छोड़कर), जो UPI प्लेटफॉर्म का प्रबंधन करता है।

UPI transaction charges 2023 :- हालांकि, पीएसपी और पीएसओ यूपीआई के माध्यम से लेनदेन करने के लिए प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (पीपीआई) का उपयोग करने के लिए सुविधा शुल्क, सेवा शुल्क या पीपीआई शुल्क जैसे अतिरिक्त शुल्क ले सकते हैं। इन शुल्कों की राशि PSP या PSO और लेनदेन के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकती है।

What is PPI in UPI transaction?

चलिए दोस्तों अब समझते है ppi में UPI transaction का क्या महत्व होता है | UPI लेनदेन में, PPI का अर्थ “प्रीपेड भुगतान साधन” है। PPI इलेक्ट्रॉनिक भुगतान विधियाँ हैं जो बैंकों या गैर-बैंक संस्थाओं द्वारा जारी की जाती हैं जो भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा अधिकृत हैं। पीपीआई में मोबाइल वॉलेट, प्रीपेड कार्ड और अन्य समान उपकरण शामिल हैं जो डिजिटल भुगतान की सुविधा प्रदान करते हैं।।

आपकी जानकारी के लिए बता दे यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पीपीआई शुल्क अन्य शुल्कों जैसे लेनदेन शुल्क, सेवा शुल्क और जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) से अलग हैं जो डिजिटल लेनदेन पर लगाए जा सकते हैं। ये शुल्क आमतौर पर उपयोगकर्ता के पीपीआई बैलेंस या पीपीआई से जुड़े बैंक खाते से काटे जाते हैं।

तो दोस्तों मिलाकर, पीपीआई यूपीआई लेनदेन करने के लिए एक सुविधाजनक और सुरक्षित तरीका प्रदान करते हैं, और वे ऑनलाइन खरीदारी, बिल भुगतान और मनी ट्रांसफर सहित विभिन्न उद्देश्यों के लिए भारत में व्यक्तियों और व्यवसायों द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं

दोस्तों उम्मीद करते है आज के इस ब्लॉग पोस्ट What Is PPI Charge In Hindi से आपको PPI Charge को समझने में आसानी रही होगी |

Leave a Comment