Public Provident Fund In Hindi | पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड

नमस्कार दोस्तों आजके इस ब्लॉग पोस्ट में हम बात करेंगे “ Public Provident Fund In Hindi ” यानि के एक ऐसे इन्वेस्टमेंट प्लान के बारे में जो आपके कैपिटल आपको भी समय के साथ बहुत ले जाएगी |

दोस्तों लोग निवेश करते है पर सही जानकारी न होने की वजह से कभी अपने निवेश को बड़ा नही कर पाते है या फिर कहे अपने निवेश से कभी भी अच्छा मुनाफा नही बना पाते है | क्यूंकि निवेश करने के लिए बहुत से ऐसे सीक्रेट है जो आपके ध्यान में रखना चाहिए |

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड एक ऐसे निवेश का तरीके है जहा पर आपके लोस का बहुत ही कम चान्सेस होते है | या फिर कहे की अगर अपने पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड में सही तरीके से निवेश किया है तो आपका कैपिटल आपको अच्छा मुनाफा देगा |

तो चलिए दोस्तों समझते है Public Provident Fund के बारे में PPF के फायदे क्या है? साथ ही साथ दोस्तों बात करेंगे पीपीएफ अकाउंट कौन खोल सकता है पीपीएफ अकाउंट का क्या नियम है? जैसे सही महत्व पूर्ण नियमो के बारे में बिस्तार से बात करेंगे |

Public Provident Fund In Hindi

तो चलिए दोस्तों समझते है Public Provident Fund के बार में की पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड कैसे काम करता है | तो दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली बचत योजना है। यह एक लंबी अवधि का निवेश विकल्प है जो व्यक्तियों की रेटायरमेंट के लिए बचत करने में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड खाते को 18 वर्ष से ऊपर के किसी भी भारतीय नागरिक द्वारा खोला जा सकता है। खाता उस बच्चे के नाम से भी खोला जा सकता है, जिसकी उम्र 18 वर्ष से कम हो और उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावक उसके नाम से खाता खोल सकते हैं।

इस योजना में एक न्यूनतम लॉक-इन अवधि 15 वर्ष और अधिकतम 50 वर्ष होती है। एक PPF खाते में किए गए निवेश को आयकर अधिनियम के अनुभाग 80C के तहत कर छूट का हिस्सा बनाया जा सकता है, अधिकतम सीमा वर्षिक रूप से 1.5 लाख रुपये तक है। निवेश पर कमाई और परिपक्वता राशि कर मुक्त होती है।

PPF के फायदे क्या है

तो दोस्तों चलिए सब ppf के फायदे के बारे में समझते है PPF या Public Provident Fund के कई फायदे हैं। इनमें से कुछ महत्वपूर्ण फायदे निम्नलिखित हैं:

  1. टैक्स बचत: PPF निवेशों पर टैक्स छूट प्राप्त होती है। निवेश की राशि और प्राप्त ब्याज सभी टैक्स के मुक्त होते हैं।
  2. लंबी अवधि निवेश: PPF खाता एक लंबी अवधि का निवेश विकल्प होता है। खाता 15 वर्षों के लिए लॉक-इन होता है, जिसमें आप निवेश की राशि और ब्याज कम से कम 15 वर्ष तक रख सकते हैं।
  3. निःशुल्क बीमा: PPF खाता एक निःशुल्क बीमा प्रदान करता है। अगर PPF खाताधारक का मृत्यु हो जाता है, तो उनके परिवार को खाते में निवेश की राशि और उस पर प्राप्त ब्याज का भुगतान किया जाता है।
  4. सुरक्षित निवेश: PPF निवेश भारत सरकार द्वारा गारंटी किया जाता है, इसलिए यह निवेश सुरक्षित होता है।
  5. न्यूनतम निवेश राशि: PPF खातों में न्यूनतम निवेश राशि बहुत कम होती है, जिससे यह आम लोगों के लिए भी उपलब्ध होता है।

पीपीएफ अकाउंट कौन खोल सकता है

पीपीएफ अकाउंट भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्ध है जो निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करते हैं:

Public Provident Fund In Hindi
  1. खाता खोलने के लिए आवेदक 18 वर्ष से अधिक आयु का होना चाहिए।
  2. किसी व्यक्ति को एक से अधिक पीपीएफ खाते नहीं खोलने दिए जाते हैं।
  3. अगर आप कर्मचारी हैं तो आप अपने नाम से खाता खोल सकते हैं। अगर आप स्वयंसेवी हैं तो आप अपने और अपने परिवार के नाम से खाता खोल सकते हैं।
  4. एनआईसी और पीएफ खाता खोलने के लिए आवेदक के पास एक पैन कार्ड होना आवश्यक है।
  5. एनआईसी और पीएफ खाता खोलने के लिए आवेदक के पास बैंक अकाउंट होना आवश्यक होता है।

इसलिए, भारतीय नागरिक जो निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करते हैं, पीपीएफ खाता खोल सकते हैं।

पीपीएफ अकाउंट का क्या नियम है

तो दोस्तों चलिए अब सबसे महत्व भाग जो की है पीपीएफ अकाउंट का क्या नियम है जिनके बारे में जानना आपके लिए बहुत ही महत्व पूर्ण है

Public Provident Fund In Hindi :- पीपीएफ अकाउंट के नियम निम्नलिखित हैं:

  • खाता खोलने के लिए न्यूनतम राशि: पीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए आपको न्यूनतम राशि 500 रुपये जमा करनी होगी।
  • मैक्सिमम राशि: आप प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं।
  • जमा की गई राशि की अवधि: पीपीएफ अकाउंट की अवधि 15 वर्ष होती है। इसके बाद आप अपनी राशि को बढ़ा सकते हैं और अधिक अवधि के लिए रख सकते हैं।
  • जमा की गई राशि के बादशहीद प्रतिवर्ष ब्याज की दर: पीपीएफ अकाउंट पर प्रति वर्ष ब्याज की दर अधिकृत होती है। वर्तमान में, ब्याज दर 7.1% है जो समय-समय पर सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है और इसे सालाना रूप से अद्यतन किया जाता है।
  • नियमित जमा वाले लाभ: आप प्रति वर्ष जमा की गई राशि पर टैक्स छूट पा सकते हैं। इसके अलावा, जब आप अपनी राशि निकालते हैं, तो उस पर भी कोई टैक्स नहीं होता है।

तो दोस्तों उम्मीद करते है हमारे आज के इस पोस्ट ” Public Provident Fund In Hindi ” आपको पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड बारे में बिस्तार से और बारीकी से सीखने को मिला होगा आपका बहुत बहुत धन्यवाद

Leave a Comment