जाने क्यों बनाया गया थे इंडिया गेट

दोस्तों india गेट भारत की एक प्रसिद्ध ईमारत है और india गेट का एक अलग इतिहास है इसका इतिहास में अपने एक अलग ही महत्व है | आजके इस ब्लॉग पोस्ट में हब बात करेंगे की india गेट को क्यों बनवाया गया था |

साथ ही साथ india गेट के बारे में रोचक तत्यो के बारे में बिस्तार से बात करेंगे | दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की इंडिया गेट भारत के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व को दर्शाने के लिए बनाया गया है।

क्यों बनाया गया था इंडिया गेट

तो दोस्तों पकी जानकारी के लिए बता दे की इंडिया गेट भारत के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व को दर्शाने के लिए बनाया गया है। इसे दिल्ली के शहर में यूनियन जैनिंग कंपनी द्वारा 1921 से 1931 के बीच में बनाया गया था।

क्यों बनाया गया था इंडिया गेट

यह आधुनिक भारत के पहले ग्रामीण इलाके के साथ शहर को जोड़ने वाला संबोधन है और उस समय भारत ब्रिटिश शासन के अधीन था। यह गेट एक यादगार, स्थायी संरचना है जो भारत की आज़ादी की संख्या का उल्लेख करती है और इसे दिल्ली के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है।

इंडिया गेट किसने बनाया है

चलिए दोस्तों समझते है की india गेट को किसने बनवाया था इंडिया गेट को बनाने का श्रेय ब्रिटिश आर्किटेक्ट सर एडविन ल्यूटेंस लूटेंस को जाता है। इसे उनके नेतृत्व में बनाया गया था और इसके निर्माण की शुरुआत 1921 में हुई थी।

इंडिया गेट के निर्माण की योजना को मंजूरी देने के लिए ब्रिटिश सरकार ने एक समिति का गठन किया था जिसमें स्थानीय निर्माणकर्ताओं और आर्किटेक्टों के लोग शामिल थे। इस समिति के नेतृत्व में ल्यूटेंस ने इंडिया गेट के निर्माण का प्रस्ताव रखा था।

इंडिया गेट के निर्माण के लिए 10 लाख रुपये का खर्च किया गया था और इसे 1931 में पूरा किया गया था। आज यह भारत के स्वतंत्रता संग्राम के एक प्रतीक के रूप में जाना जाता है और देश के इतिहास और संस्कृति का एक महत्वपूर्ण भाग है।

Leave a Comment