World Cup 2023: जसप्रीत बुमराह या शाहीन अफरीदी, कौन है बेहतर? ऐसा जवाब देकर वसीम अकरम ने खत्म की बहस

Jasprit Bumrah: वसीम अकरम ने जसप्रीत बुमराह को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बताया, इस दौरान उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि भारतीय गेंदबाज पाकिस्तानी खिलाड़ी शाहीन शाह अफरीदी की तुलना में बेहतर हैं.

Jasprit Bumrah or Shaheen Afridi: भारत ने लखनऊ के इकाना स्टेडियम में गत चैंपियन इंग्लैंड को हराकर टूर्नामेंट की अपनी छठवीं जीत दर्ज की. भारतीय टीम की इस जीत में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह का अहम योगदान रहा. जसप्रीत बुमराह ने लगातार दो गेंदों में दो विकेट झटके और 230 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही बांग्लादेश को बैकफुट पर धकेल दिया तो इसके बाद मोहम्मद शमी ने बैट-टु-बैक गेंदों पर विकेट लेकर इंग्लैंड की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी. बुमराह ने मैच में कुल तीन विकेट हासिल किए. बुमराह ने जो रुट को गोल्डन डक कर टीम इंडिया की बड़ी जीत की नींव रखी. जसप्रीत बुमराह सिर्फ इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में ही नहीं बल्कि पूरे टूर्नामेंट में शानदार नजर आए हैं और अब वसीम अकरम ने बुमराह के प्रदर्शन के बाद उनकी तारीफ की है और कहा है कि बुमराह पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों से बेहतर हैं.

जसप्रीत बुमराह पिछले साल चोटिल हुए थे और उसके बाद लंबे समय कर टीम इंडिया से बाहर रहे थे. बुमराह की चोट के चलते एक समय ऐसा लग रहा था कि वो विश्व कप से भी बाहर हो सकते हैं. हालाँकि, वापसी के बाद से तेज गेंदबाज ने नियमित रूप से लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है और भारती गेंदबाजी आक्रमण में नई धार जोड़ी हैं. वसीम अकरम भारतीय गेंदबाद बुमराह से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने बुमराह को इस समय ‘दुनिया का सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज’ बता दिया. कई पाकिस्तानी दिग्गज जसप्रीत बुमराह की तुलना शाहीन अफरीदी से करते हैं, ऐसे में अकरम ने इस बहस को पूरी तरह से खत्म कर दिया है.

वसीम अकरम ने ए-स्पोर्ट्स पर बातचीत में कहा,”वह इस समय दुनिया में सर्वश्रेष्ठ हैं. टॉप पर! नियंत्रण, गति, विविधताएं, एक पूर्ण गेंदबाज. उन्हें देखना मजेदार है. नई गेंद के साथ, इस तरह की गति प्राप्त करना पिच… गति, कैरी, फॉलो-थ्रू… आप इसे नाम दें, वह एक पूर्ण गेंदबाज है.” वसीम ने यह भी कहा कि नई गेंद से बुमराह उनसे भी बेहतर है.

वसीम अकरम ने आगे कहा,”जब बुमराह विकेट बाएं हाथ के बल्लेबाज को राउंड द विकेट से गेंदबाजी करते हैं और गेंद को सीम पर हिट करते हैं.. और जब वह क्रीज के बाहर से गेंदबाजी करते हैं तो बल्लेबाज को लगेगा कि गेंद अंदर आ रही है. वह उस एंगल के लिए खेलेगा. लेकिन गेंद पिच पर गिरने के बाद अंदर आने के बजाय बाहर निकल जाती है. अधिकांश समय, आप बीट होते हैं. जब मैं नई गेंद से दाएं हाथ के बल्लेबाजों को इस तरह की आउटस्विंगर गेंदबाजी करता था, तो कभी-कभी मैं गेंद पर नियत्रंण नहीं कर पाता था. लेकिन नई गेंद पर बुमराह का नियंत्रण निश्चित रूप से मुझसे बेहतर है.”

पाकिस्तान क्रिकेट के महान खिलाड़ी ने मजाक में सुझाव दिया कि विरोधी टीम के लिए बुमराह को रोकने का एकमात्र तरीका उनकी स्पाइक्स चुरा लें. वसीम अकरम ने कहा,”नई गेंद से वह जिस लेंथ से गेंदबाजी करते हैं, वह बल्लेबाजों के लिए अनिश्चितता पैदा करता है. बुमराह का एक ही इलाज है उस पर प्रेशर डालें, उसके स्पाइक्स चोरी कर लो और कोई हल नहीं है.” अकरम ने आगे बताया कि बुमराह पाकिस्तान के गेंदबाजों से अधिक घातक है, क्योंकि वह अधिक टेस्ट क्रिकेट खेलते हैं, जबकि पाकिस्तानी गेंदबाज ज्यादा टेस्ट नहीं खेलते हैं.

यह भी पढ़ें: Special Stories: विराट-नवीन से लेकर तीन बड़े उलटफेर तक, यहां देखिए World Cup 2023 के यादगार मोमेंट्स

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: ‘हिटमैन’ Rohit Sharma इस बड़े रिकॉर्ड से हैं चंद कदम दूर, ऐसा करने वाले बनेंगे पहले बल्लेबाज

Leave a Comment