31 साल से जारी है ‘चोकर्स’ का ये सिलसिला, इस बार सेमीफाइनल में अफ्रीकियों पर भारी पड़ीं ये 5 गलतियां

South africa Chokers: साउथ अफ्रीका वनडे क्रिकेट की वो टीम है, जो हर बड़े मौके पर वर्ल्ड कप में जाकर चूक जाती है. इसी कारण उन्हें क्रिकेट में ‘चोकर्स’ कहा जाता है, चोकर्स माने हर बड़े मैच में मौका गंवाने वाली टीम. वैसे अफ्रीकी टीम की कहानी 1992 के वर्ल्ड कप से शुरू होती है, जो 2023 वर्ल्ड कप तक कायम है.

Why South africa called chokers, World Cup 2023: क्रिकेट इत‍िहास में जब कभी भी दक्ष‍िण अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेल‍िया 2023 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल का स्कोर बोर्ड देखा जाएगा तो पता चलेगा कि शुरुआती  11.5 ओवर्स में 24 पर 4 विकेट गंवाकर इस टीम ने मैच गंवा दिया था. डेव‍िड मिलर ने 101 रन जरूर जड़े और उन्हें हेनर‍िक क्लासेन (47) का साथ भी जरूर मिला, जिसकी बदौलत टेम्बा बावुमा कंपनी ने 212 रनों का स्कोर खड़ा किया. 

पर जो फैन्स अंत तक ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच सेमीफाइनल मुकाबले को देखते रहे, उन्हें इस बात का बखूबी अंदाजा होगा कि अगर अफ्रीकी टीम ने 30 या 35 रन और जोड़े होते तो शायद ‘चोकर्स’ का टैग हट जाता और वो कंगारू टीम की जगह भारत से 19 नवंबर को अहमदाबाद में 2023 का फाइनल खेलते… 

वैसे 16 नवंबर को ऑस्ट्रेल‍िया vs साउथ अफ्रीका वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल को देखा जाए तो अफ्रीकी टीम ने 5 ब्लंडर कीं. वहीं अफ्रीकी टीम ने मुश्क‍िल आसान मिलाकर 5 कैच भी टपकाए.  

गलती नंबर 1: कप्तान टेम्बा बावुमा पूरी तरह फ‍िट नहीं थे, इसके बावजूद वो खेलने के लिए उतरे. नतीजा ये हुआ कि वो 0 पर आउट हो गए. यहीं से प्रेशर बनना शुरू हुआ और अफ्रीकी टीम एक के बाद एक 4 विकेट गंवा बैठी.  

Leave a Comment