December Vacancy Update: दिसंबर में होगी इन 5 विभागों में बड़ी भर्तियां, 10वीं 12वीं पास युवाओं के लिए नौकरी पाने का शानदार अवसर 

सरकारी नौकरी की तलाश में जुटे देश के करोड़ों युवाओं के लिए बहुत ही अच्छी और गुड न्यूज़ है साथ ही साथ सुनहरा अवसर भी है। लाखों की तादाद में ऐसे अभ्यर्थी हैं जो भरतीयों को लेकर इंतजार में लगे रहते हैं लेकिन अब उनका इंतजार नहीं करना पड़ेगा क्योंकि अब दिसंबर महीने में पांच विभागों में बंपर भर्ती निकली है यह भर्ती 10वीं और 12वीं पास व ग्रेजुएट पास युवाओं के लिए निकली है। यदि आप भी भर्ती से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या इन भर्तियों में आवेदन करना चाहते हैं तो अंतिम तिथि से पहले आवेदन करना ना भूले क्योंकि इन विभागों में यह भर्तियां बहुत ही बड़ी भर्तियां हैं और इनमें आपका सपना भी पूरा हो सकता है। 

December Vacancy Update

December Vacancy Update

प्रथम वैकेंसी जो निकल गई है वह स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ओर से निकल गई है यह वैकेंसी 26146 पद के लिए निकल गई है जिसमें जीडी सीआरपीएफ, बीएसएफ ,असम राइफल जैसे कई सारे पदों के लिएअधिसूचना जारी की गई है।   यदि आप भी इस नौकरी में आवेदन करना चाहते हैं या योग्यता रखते हैं तो आपने अपनी योग्यता के अनुसार निर्धारित समय तिथि से पहले ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की योग्यता 10वीं पास रखी गई है साथ ही अगर हम आयु सीमा की बात करें तो न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष वह अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष तक रखी गई है। इसमें आवेदन शुल्क ₹100 का लगेगा वहीं आवेदक की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2023 तक रखी गई है। इस वैकेंसी की खास वजह यह भी है कि इसमें महिला और पुरुष उम्मीदवार दोनों आवेदन कर सकते हैं। 

एसबीआई भर्ती 2023 

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की ओर सेएक भर्ती की अधिसूचना जारी की गई है जो 5547 पदों के लिए जारी की गई है यह अधिसूचना सर्कल बेस्ट ऑफिसर के पदों के लिए जारी की गई है। इसके लिए आवेदन करने वाले इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों की योग्यता ग्रेजुएशन पास रखी गई है वहीं आयु सीमा की बात करें तो आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष व अधिकतम 30 वर्ष तक रखी गई है। इस भर्ती में उम्मीदवार12 दिसंबर से पहले ऑनलाइन आवेदनकर सकते हैंइसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों हेतु आवेदन शुल्क 750 रुपए लिया जाएगा। इस भर्ती की सैलरी की बात करें तो इसमें अच्छी खासी सैलरी भीबैंक की ओर से ऑफर की जा रही है।  

बैंक आफ इंडिया वैकेंसी 

बैंक आफ इंडिया लिमिटेड की ओर यानी इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक आफ इंडिया लिमिटेड द्वारा 21 पदों के लिए भर्ती की अधिसूचना जारी की गई है। यह दिस सूचना जूनियर असिस्टेंट मैनेजर और एजुकेटिव सेल्स ऑपरेशन के पदों के लिए जारी की गई है। इस भर्ती में मिनिमम योग्यता ग्रेजुएशन रखी गई हैयदि आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी आयु सीमा भी न्यूनतम 20 वर्ष व अधिकतम 25 वर्ष के मध्य होने चाहिए। इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि के बारे में बात करें तो अंतिम तिथि 6 दिसंबर 2023 तक रखी गई है वहीं इसमें आवेदन करने वाले उम्मीदवारों हेतु आवेदन शुल्क₹200 से लेकर ₹1000 तक लिया जा रहा है। 

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ ओपन स्कूलिंग वैकेंसी 

अगली भर्ती का जो नोटिफिकेशन जारी किया गया है वह नेशनल इंस्टीट्यूट आफ ओपन स्कूलिंग की ओर से जारी किया गया है यह नोटिफिकेशन को 62 पदों के लिए जारी किया गया है। यह नोटिफिकेशन जूनियर अस्सिटेंटऔर स्टेनोग्राफर जूनियर इंजीनियर सिलेक्शन ऑफिसर्स और अन्य कई सारे पदों के लिए जारी किया गया है। इसमें इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों कीशैक्षणिक योग्यता 8वीं 10वीं 12वीं डिप्लोमा वह ग्रेजुएशन पास रखी गई है।इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले योग्य उम्मीदवारों की आयु सीमा की बात करें तो अधिकतम 50 वर्ष तक की आयु के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।  इसके लिए आवेदन की आखिरी तिथि 21 दिसंबर तक रखी गई है वहीं आवेदन शुल्कइस भर्ती के लिए ₹500 से लेकर 1500 रुपए तक लिया जा रहा है।  

जनरल आफ हेल्थ सर्विस भर्ती 

इसी प्रकार से अगला नोटिफिकेशन डायरेक्टर जनरल आफ हेल्थ सर्विस के ओर से जारी किया गया है यह नोटिफिकेशन कल 497 पदों के लिए जारी किया गया है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार यह भर्ती ड्राइवर,लाइब्रेरी क्लर्क, स्टाफ नर्स अकाउंटेंट रिसर्च अस्सिटेंट,अकाउंट ऑफिसर्स आदि पदों के लिए करवाई जा रही है।  इन पदों के लिए आवेदन करने वाले इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों की योग्यता की बात करें तो इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की योग्यता 10वीं पास व साथ ही में आईटीआई डिप्लोमा ग्रेजुएट भी रखा गया है।  वहीं इसके लिए 40 वर्षतक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं वह आवेदन की अंतिम तिथि की बात करें तो आवेदन के अंतिम तिथि 30 नवंबर 2023 तक निर्धारित की गई है।   

Leave a Comment