RRC Railway SER Bharti: रेलवे में 1785 पदों पर बिना परीक्षा भर्ती, योग्यता 10वीं पास

आरआरसी रेलवे की तरफ से 1785 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 29 नवंबर से लेकर 28 दिसंबर तक भरे जाएंगे योग्यता 10वीं पास रखी गई है भर्ती बिना परीक्षा के आयोजित होगी।

रेलवे में भर्ती का इंतजार करने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए एक और सुनहरा मौका आ गया है साउथ ईस्टर्न रेलवे रेलवे रिक्रूटमेंट सेल की तरफ से 1785 पदों पर भर्ती निकली है इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं ऑनलाइन आवेदन 29 नवंबर से शुरू हो चुके हैं और अंतिम तिथि 28 दिसंबर रखी गई है भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं भर्ती पूर्ण रूप से बिना परीक्षा के आयोजित होगी।

रेलवे भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए ₹100 रखा गया है और अन्य सभी वर्गों के लिए बिल्कुल निशुल्क आवेदन शुल्क है।

रेलवे भर्ती आयु सीमा

रेलवे भर्ती के लिए आयु सीमा कम से कम 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष तक रखी गई आयु की गणना एक जनवरी 2024 के अनुसार की जाएगी इसके साथ ही जीन वर्गों को सरकार से छूट प्राप्त है उनको सरकारी नियम अनुसार छूट दी जाएगी।

रेलवे भर्ती शैक्षणिक योग्यता

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल साउथ ईस्टर्न रेलवे भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से दसवीं कक्षा उतार और संबंधित ट्रेड में आईटीआई का डिप्लोमा होना चाहिए।

रेलवे भर्ती चयन प्रक्रिया: रेलवे रिक्रूटमेंट सेल भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन दसवीं के प्रतिशत और आईटीआई के अंकों की मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन करके फाइनल मेरिट लिस्ट जारी होगी।

रेलवे भर्ती आवेदन प्रक्रिया

आरआरसी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन में सभी जानकारियां पहले ही सबसे पहले देख ले उसके बाद में अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करके आवेदन फार्म में सभी जानकारी भरे और अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करें।

इसके पश्चात अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करे अब आवेदन फार्म को पूर्ण रूप से भरने के बाद फाइनल सबमिट करके आवेदन फार्म का प्रिंट आउट निकाल ले।

Leave a Comment