SBI की इस योजना से बेटी की शादी के समय मिलेंगे 22 लाख, जानिए अप्लाई करने का पूरा तरीका

SBI Scheme: दोस्तों आज के समय में बेटी का विवाह करना माता-पिता के लिए सबसे बड़ी चिंता मानी जाती है। क्योंकि आज के समय में कोई भी शादी-विवाह की जाती है तो उसमें कम से कम 15 से 20 लाख रुपए का खर्चा बड़ी आसानी से हो जाता है।

इतना पैसा एक साथ इकट्ठा कर पाना हर एक माता-पिता के लिए बहुत ही मुश्किल काम होता है लेकिन एसबीआई ने अब माता-पिता की इसी समस्या को दूर करने के लिए एक सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ा हुआ खाता खुलवाने की सुविधा अपने ग्राहकों को उपलब्ध करवाई है।

SBI सुकन्या समृद्धि योजना एक सरकारी बचत योजना है, जो माता-पिता को बेटी की शादी और पढ़ाई के लिए पैसे जमा करने में मदद करती है। इस योजना में जमा की गई राशि पर निश्चित ब्याज दर मिलती है, जिससे जमा राशि में अच्छी बढ़ोतरी होती है।

आप अपनी 10 साल से कम उम्र की दो बेटियों का सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। इसमें आप सालाना न्यूनतम ढाई सौ रुपए और अधिकतम डेढ़ लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं।

यह राशि आपके बच्ची की उम्र 18 साल होने तक जमा करने होंगे और जब बच्ची की उम्र 21 साल हो जाएगी, तब आप ब्याज सहित इन पैसो को निकाल सकते है।

हाल ही में एसबीआई की तरफ से अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया गया है जिसमें बताया गया है कि किसी भी माता-पिता के लिए बेटी की शादी करना बहुत ही मुश्किल काम होता है। 

लेकिन अब एसबीआई के साथ जुड़कर माता-पिता अपनी बेटी की शादी के मुश्किल काम को आसान बना सकते हैं।

Leave a Comment