TA Army Bharti 2024: टीए आर्मी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

देश के लगभग अधिकतम युवाओं का सपना होता कि वह भारतीय सेना (आर्मी) में शामिल हो और देश की सेवा करें। यदि आपका भी सपना है कि आप भारतीय सेना में ऑफिसर बने तो आपके लिए खुशखबरी सामने निकल कर आ चुकी है क्योंकि आगामी समय में भारतीय सेना के अंतर्गत टेरिटोरियल आर्मी भर्ती का आयोजन किया जाने वाला है।

जो भी उम्मीदवार भारतीय सेना से जुड़ी भर्ती का इंतजार कर रहे थे उनका इंतजार अब खत्म हो चुका है क्योंकि टेरिटोरियल आर्मी भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन हाल ही में जारी कर दिया गया है जिसमें आप सभी योग्य उम्मीदवारों के द्वारा आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करने को कहा गया है। इस भर्ती के अंतर्गत पुरुष एवं महिलाएं दोनों आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

यह भर्ती उन उम्मीदवारों के लिए उपहार साबित होने वाली है जो भारतीय सेना में ऑफिसर बनने का सपना देख रहे है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि इस भर्ती में शामिल होने के लिए आप सभी को आवेदन करना पड़ेगा और आप सभी इस भर्ती का आवेदन ऑफ़लाइन मोड में पूरा कर सकेंगे क्योंकि आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन रखी गई है।

TA Army Bharti 2024

टेरिटोरियल आर्मी भर्ती के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया को 15 जुलाई 2024 को ही प्रारंभ कर दिया गया था जिसके चलते इच्छुक उम्मीदवारों के द्वारा आवेदन भरे जाने लगे हैं और यदि आपको भी चाह है की आप इसका हिस्सा बने तो आपको जल्द ही अपना आवेदन पूरा कर लेना है। इस भर्ती के अंतर्गत महिलाओं एवं पुरुषों को देश की सेवा करने का शानदार अवसर प्राप्त होने जा रहा है।

इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों को बता दें आवेदन की अंतिम तिथि 12 सितंबर 2024 निर्धारित की गई है इसलिए आप सभी उम्मीदवारों को अपना-अपना आवेदन 12 सितंबर तक या इसके पहले पूरा करना पड़ेगा क्योंकि बाद में आपका आवेदन स्वीकार नहीं होगा। इसके अलावा हमने आपको आर्टिकल के अंत में आवेदन को कैसे पूरा करना उसकी संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई है जो आपको मददगार होगी।

टेरिटोरियल आर्मी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

इस भर्ती के अंतर्गत किसी भी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन के समय किसी प्रकार का कोई शुल्क भुगतान नहीं करना पड़ेगा क्योंकि सभी वर्गों को आवेदन शुल्क शून्य रखा गया है अर्थात आवेदन शुल्क निर्धारित नहीं किया गया है सभी उम्मीदवार एक भी पैसा खर्च किए आवेदन पूरा कर सकेंगे।

टेरिटोरियल आर्मी भर्ती के लिए आयु सीमा

जो भी उम्मीदवार इस भर्ती का आवेदन करना चाहते हैं उनकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए एवं वही अधिकतम आयु 42 वर्ष निर्धारित की गई है यानी कि इस भर्ती में 18 वर्ष से लेकर 42 वर्ष तक की आयु के उम्मीदवार आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पात्र माने जाएंगे और सभी अभ्यर्थियों की आयु की गणना नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी के आधार पर होगी एवं आरक्षित श्रेणी की उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट मिलेगी।

टेरिटोरियल आर्मी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती का आवेदन पूरा करने के लिए अभ्यर्थी के पास में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन (साइबर सुरक्षा/प्रौद्योगिकी कंप्यूटर विज्ञान को प्राथमिकता दी जाएगी) की डिग्री पूरी होनी चाहिए। अगर आप संबंधित योग्यता रखते हैं तो निश्चित ही आप भी आवेदन पूरा कर सकते हैं।

टेरिटोरियल आर्मी भर्ती की चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के अंतर्गत अभ्यर्थियों का चयन का आधार टेस्ट परीक्षा, फिजिकल, मेडिकल एवं दस्तावेज सत्यापन को माना जा रहा है अर्थात अभ्यर्थियों को भर्ती में चयनित होने के लिए सभी परीक्षाओं को पार करना होगा उसके बाद में इंटरव्यू और फिर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी होगी और फिर अभयार्थिओ को नियुक्ति प्राप्त हो सकेगी।

टेरिटोरियल आर्मी भर्ती हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक की दसवीं की अंक सूची
  • आवेदक की 12वी अंकसूची
  • शैक्षिक दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • ईमेल आईडी
  • हस्ताक्षर इत्यादि।

टेरिटोरियल आर्मी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • टेरिटोरियल आर्मी भर्ती का आवेदन करने के लिए सबसे पहले सभी इच्छुक उम्मीदवारों को इसकी आदि कार्यक्रम नोटिफिकेशन को डिवाइस में डाउनलोड करना होगा एवं उसे अच्छे से पढ़ना होगा।
  • इसके बाद में आपको नोटिफिकेशन में से ही आवेदन फार्म को डाउनलोड कर लेना है एवं उसका सुरक्षित प्रिंटआउट निकाल लेना है और आवेदन फार्म को भी अच्छे से जांच लेना है।
  • अब आपको आवेदन फार्म में मांगी जाने वाली जानकारी को ध्यान से दर्ज कर देना है एवं उसमें हस्ताक्षर सही स्थान पर करने हैं एवं पासपोर्ट साइज फोटो को भी सही स्थान पर लगाना है।
  • इसके बाद में आपको अपने उपयोगी दस्तावेजों को आवेदन फार्म के साथ संलग्न कर देना है एवं उसके बाद में आवेदन फार्म को एक उचित प्रकार के लिफाफे के भीतर सुरक्षित रख लेना है।
  • अब आपको नोटिफिकेशन में दिए गए एड्रेस पर अपने आवेदन फार्म को अंतिम तिथि तक या इसके पहले हर हाल में भेज देना होगा।
  • ध्यान रहे कि आपका आवेदन फार्म निर्धारित समय पर पहुंच जाए इसके बाद में क्योंकि आपका आवेदन मान्य नहीं होगा।

Leave a Comment