Gramin Dak Sevak Vacancy 2024: 10वी पास पोस्ट ऑफिस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, जल्दी फॉर्म भरें

वर्तमान समय में देश के युवाओं के लिए सरकारी नौकरी प्राप्त करने का सुनहरा मौका है क्योंकि वर्तमान समय हमारे देश के अंतर्गत भारतीय डाक विभाग के अंतर्गत ग्रामीण डाक सेवक भर्ती का बड़े पैमाने पर आयोजन किया जा रहा है जिसके तहत 44 हजार से भी अधिक पद निर्धारित कर दिए गए हैं।

अगर आपका भी सपना है कि आपको सरकारी नौकरी प्राप्त हो तो आपको इस भर्ती में शामिल होने का मौका हाथ से नहीं जाने देना होगा। अगर हम भर्ती में अभ्यर्थियों की योग्यता के बारे में बात करें तो इस भर्ती का नोटिफिकेशन दसवीं पास योग्यता का ही जारी किया गया है यानी की दसवीं पास उम्मीदवार की भर्ती का आवेदन पूरा कर सकते हैं।

यह भर्ती आप सभी योग्य उम्मीदवारों के लिए उपहार साबित होगी क्योंकि आपको इसके माध्यम में सरकारी नौकरी भी प्राप्त हो सकती है। इस भर्ती के अंतर्गत आप सभी इच्छुक उम्मीदवारों को जो आवेदन करने पड़ेंगे वह आपको ऑनलाइन माध्यम से पूरे करने पड़ेंगे क्योंकि आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में रखी गई है।

Gramin Dak Sevak Vacancy 2024

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन फार्म 15 जुलाई 2024 से ही प्रारंभ हो गए थे जिसके कारण लगभग सभी उम्मीदवारों के द्वारा आवेदन पूरे कर लिए गए क्योंकि आवेदन की अंतिम तिथि 5 अगस्त 2024 रखी गई है जो आज के दिन ही समाप्त होने वाली है। अगर आप इस भर्ती का हिस्सा बनना है तो आपको जल्द आवेदन पूरा करना होगा क्योंकि आज के बाद आप इस भर्ती का आवेदन नहीं कर पाएंगे।

आज आप सभी योग्य उम्मीदवारों के पास में आखिरी अवसर है या आप ग्रामीण डाक सेवक भर्ती का आवेदन करें। आपके लिए हम बता दे कि भर्ती में कुल 44228 पद निर्धारित किए गए हैं जिन पर योग्य उम्मीदवारों को नियुक्ति प्रदान की जानी है अगर आपका सपना है कि आप भारतीय डाक विभाग में अपनी सेवाएं दें तो आपके बिना समय गंवाए हुए अपना आवेदन को पूरा करना है।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

इस भर्ती के अंतर्गत केवल ऐसे वर्गों के लिए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है जो सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग से संबंध रखते हैं और इन वर्गों के उम्मीदवारों के लिए ₹100 का शुल्क भुगतान आवेदन के समय करना पड़ेगा इसके अलावा जो उम्मीदवार अन्य वर्गों से संबंध रखते हैं वह बिल्कुल फ्री में अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं उन्हें शुल्क भुगतान नहीं करना पड़ेगा।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आयु सीमा

  • इस भर्ती के अंतर्गत अब अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है।
  • भर्ती के अंतर्गत अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तक तय की गई है।
  • भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की आयु की गणना 5 अगस्त 2024 को आधार मानकर की जाएगी।
  • इस भर्ती में आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में सरकारी नियम के अनुसार आयु में छूट प्राप्त होगी।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती का आवेदन केवल वही उम्मीदवार पूरा कर सकेगा जो किसी मान्यता प्राप्त है संस्थान से दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण होगा एवं भर्ती में शामिल सभी अभ्यर्थियों को अपनी अपनी क्षेत्रीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए और अभ्यर्थियों को साइकिल चलाने के साथ-साथ कंप्यूटर चलाना भी आता हो।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया

भारतीय डाक विभाग के अंतर्गत आयोजित होने वाली ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के अंतर्गत अभ्यर्थियों का चयन दसवीं कक्षा मैं प्राप्त हुए अंको के आधार पर तैयार की जाने वाली मेरिट सूची के आधार पर किया जाने वाला है जो की राज्यवार सूची के तौर पर जारी की जाएगी।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले तो आपको भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • इसके बाद में आप होम पेज में जाएं और वहां जाकर रजिस्ट्रेशन की लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन पेज यानी की एप्लीकेशन ओपन हो जाएगा।
  • अब आपको एप्लीकेशन फॉर्म में जो भी जानकारी मांगी जाए उसे सही सही दर्ज करना पड़ेगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद मैं आपको अपने आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करने पड़ेंगे।
  • इसके बाद में यदि आपकी कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क रखा गया तो उसका आपको ऑनलाइन माध्यम से भुगतान करना पड़ेगा।
  • अब सबसे अंत में आपको सबमिट बटन का ऑप्शन मिल जाएगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार से आपका आवेदन पूरा हो जाएगा और आप इस भर्ती का हिस्सा बन सकते है

Leave a Comment