क्या आपको पता है ईद क्यू मनाई जाती है

नम्क्सर दोस्तों आजके इस ब्लॉग पोस्ट में हम बात करेंगे की ईद क्यों मनाई जाती है ईद मानाने के पीछे क्या राज है | दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की ईद इस्लाम धर्म बहुत बड़ा पर्व होता है |

इस्लाम धर्म में ईद को लोग बड़े उल्लास और बहुत पड़े पर्व के रूप में नानाते है | बहुत से लोग है जिनको ईद क्यों मनाया जाता है इसके बारे में नही पता होता है | तो चलिए दोस्तों बात करते है ईद के बारे में बिस्तार से बात करेंगे

ईद क्यू मनाई जाती है

ईद इस्लामिक धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो दुनिया भर में मनाया जाता है। इस त्योहार को मुसलमान समुदाय द्वारा मनाया जाता है जो इस्लाम धर्म के अनुयायी होते हैं।

ईद दो भागों में मनाई जाती है, जिन्हें ‘ईद-उल-फितर’ और ‘ईद-उल-अज़हा’ कहा जाता है। ईद-उल-फितर रमजान के महीने के अंत में मनाया जाता है, जब मुसलमान रोजे रखते हैं और ईद-उल-अज़हा कुर्बानी के त्योहार के रूप में मनाया जाता है।

ईद क्यू मनाई जाती है

ईद का मनाना मुसलमानों के लिए अहम होता है क्योंकि यह दुनिया भर में खुशी का मौका होता है। इस त्योहार पर लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ मिलते हैं, उन्हें उपहार देते हैं, स्पेशल भोजन बनाते हैं और मस्जिद में नमाज पढ़ते हैं। इस तरह ईद का मनाना मुस्लिम समुदाय के लिए एक बड़ा सामाजिक और धार्मिक अवसर होता है।

Leave a Comment