Dak Vibhag Vacancy Notification: भारतीय डाक विभाग में निकली 1899 पदों के लिए बंपर भर्ती, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन 

भारतीय डाक विभाग ने अपने आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से दसवीं पास युवाओं के लिए 1899 पदों के लिए भर्ती की नवीनतम अधिसूचना जारी की है। डाक विभाग द्वारा जारी किए गए भारती के नोटिफिकेशन के अनुसार ऑनलाइन आवेदन फार्म आमंत्रित किए गए हैं जिसके लिए आवेदन फार्म 10 नवंबर से शुरू होंगे वह 9 दिसंबर तक चलेंगे। इस भर्ती की खास वजह यह भी है कि इस भर्ती में किसी भी प्रकार की परीक्षा का आयोजन नहीं होगा।

भारतीय डाक विभाग की नौकरी का इंतजार करें बेरोजगार अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है हाल ही में भारतीय डाक विभाग द्वारा एक बड़ी भारती की अधिसूचना जारी की गई है। जानकारी के मुताबिक बता दें कि भारतीय डाक विभाग की ओर से जो भारती के अधिसूचना जारी की गई है वह कल 1899 पदों के लिए जारी की गई है। जिसके लिए विभाग द्वारा ऑनलाइन मोड में आवेदन फार्म आमंत्रित किए गए हैं इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म 10 नवंबर से शुरू होकर 9 दिसंबर तक चलेंगे। अगर आप भी भारती से जुड़ी हुई संपूर्ण डिटेल जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आर्टिकल को अंतिम तक जरूर देखें।

डाक विभाग भर्ती आवेदन शुल्क:- डाक विभाग भर्ती के लिए आवेदन करने वाले देश के सामान्य ओबीसी अभ्यर्थी हेतु ₹100 आवेदन शुल्क लिया जाएगा इसी के साथ ही देश के अन्य श्रेणियां के आवेदक हुए तो किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा इस भर्ती में जिन अभ्यर्थियों का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा उन्हें ऑनलाइन मोड में करना होगा। 

डाक विभाग भर्ती के लिए आयु सीमा 

इंडिया पोस्ट ऑफिस इंडिया डाक विभाग भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष तक निर्धारित की गई है इसी के साथ ही उम्मीदवारों की आयु सीमा की गणना 9 दिसंबर 2023 के आधार मानकर ज्ञात की जाएगी साथ ही अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़े वर्ग को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट भी मिलेगी। 

शैक्षणिक योग्यता 

भारतीय डाक विभाग द्वारा जारीपदों के अनुसार शैक्षणिक योग्यता कुछ इस प्रकार रखी गई है :-

मेल गार्ड- 12वीं पास

डाक विभाग भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया 

भारतीय डाक विभाग भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा जो उम्मीदवार के अनुभव वह प्राप्त अंकों के आधार पर होगा इसमें किसी भी प्रकार की परीक्षा नहीं होगी। 

डाक विभाग भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

Step -1: सबसे पहले अभ्यर्थियों को विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद आपको वहां से ऑफिशियल नोटिफिकेशन को डाउनलोड करना होगा।  

Step -2:  उसके बाद ऑफिशियलनोटिफिकेशन में दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें, उसके बाद आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन का लिंक दिखाई देगा उसे पर क्लिक करें।

Step -3:  उसके बाद आपके सामने आवेदन फार्म खुलेगा जिसमें पूछी गई जानकारी को ठीक से भरे व आवश्यक डॉक्यूमेंट आदि अपलोड करें।

Step -4:  आवेदन के अगले चरण में कैटिगरी वाइज आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

Step -5:  यह सब करने के बाद फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करें उसके बाद आवेदन फार्म का सुरक्षित प्रिंट आउट ले ले। 

Leave a Comment