SIP: रोजाना 100 रुपये के निवेश से बन सकते हैं करोड़पति, जानिए तरीका

how to save money: आप अगर 15000 रुपये महीना भी कमाते हैं तो आप अपना करोड़पति बनने का सपना पूरा कर सकते हैं। जी हां, मात्र 100 रुपये रोजाना निवेश करने से भी आप करोड़पति बन जाएंगे। बस आपको निवेश करने के तरीके के बारे में पता होना चाहिए। आइए जानते हैं इसका तरीका….

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: एक मिडिल क्‍लास के लिए करोड़पति बनना बहुत बड़ा सपना होता है। ऐसे लोग अपनी आमदनी में से छोटी-छोटी बचत करके ही अपने सपने पूरे करने की कोशिश करते हैं क्‍योंकि उनके पास ढेरों जिम्‍मेदारियां भी होती हैं। 

ऐसे में उनकी उम्‍मीद ये होती है कि वो जहां भी पैसा लगाए, वहां से रिटर्न अच्‍छा मिले। इन स्थितियों के बीच फंसे किसी भी शख्‍स के लिए SIP यानी Systematic Investment Plan काफी अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकता है।

SIP में आप हर महीने अपनी सैलरी से की गई बचत का छोटा सा हिस्‍सा लगा सकते हैं। लंबे समय तक निवेश करके आप इसके जरिए करोड़पति बनने का सपना भी पूरा कर सकते हैं। 

अगर आप हर रोज 100 रुपए भी बचाते हैं तो भी खुद को कुछ सालों में करोड़पति बना सकते हैं और अपने भविष्‍य को संवार सकते हैं। जानिए कैसे?

रोजाना 100 रुपए बचाकर बनें करोड़पति

अगर आप हर रोज 100 रुपए बचाते हैं तो एक महीने में 3000 रुपए बचाएंगे। इस रकम को आप SIP में लगातार 30 सालों के लिए निवेश करें। एक्‍सपर्ट्स की मानें तो लंबे समय की SIP पर औसतन 12 फीसदी का रिटर्न आसानी से मिल जाता है। 

SIP कैलकुलेटर के हिसाब से देखें तो 30 सालों में आप सिर्फ 10,80,000 रुपए का निवेश करेंगे, जबकि 12 फीसदी के हिसाब से आपको 95,09,741 रुपए सिर्फ ब्‍याज के तौर पर मिलेंगे। ऐसे में 30 साल बाद आप 1,05,89,741 रुपए के मालिक होंगे।

रोजाना 15 हजार कमाकर भी बचा लेंगे महीने के 3,000

आज के समय में 3,000 रुपए इतनी बड़ी रकम नहीं है, जिसे बचाया नहीं जा सके। फाइनेंशियल रूल कहता है कि आपको अपनी आमदनी का कम से कम 20 फीसदी बचाकर निवेश करना चाहिए। 

अगर आप 15,000 महीने भी कमाते हैं, तो उसका 20 फीसदी 3,000 रुपए हुआ। ऐसे में आपको इतनी रकम तो हर हाल में निवेश करनी ही चाहिए। समय के साथ आपकी आमदनी बढ़ेगी और ऐसे में आपके लिए 3,000 रुपए महीने SIP के लिए निकालना बहुत मुश्किल नहीं होगा। 

आमदनी बढ़ने के बाद आप एसआईपी को जारी रखते हुए निवेश के दूसरे ऑप्‍शन भी आसानी से चुन सकते हैं और अपने भविष्‍य को सुरक्षित बना सकते हैं।

Leave a Comment