PM Kaushal Vikas Yojana: फ्री ट्रेनिंग के साथ मिलेंगे 8000 रुपए, यहाँ से जल्दी आवेदन करें

PM Kaushal Vikas Yojana

पीएम कौशल विकास योजना भारत के युवाओं के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई है। इससे फ्री में कौशल प्राप्त करके युवा अच्छी नौकरी प्राप्त करने के योग्य बन पाते हैं। जो युवा इस योजना में शामिल होते हैं इन्हें इसके तहत बिल्कुल मुफ्त में ट्रेनिंग दी जाती है जिससे कि इनका कैरियर मजबूत बन सके। बताते चलें कि इस योजना के माध्यम से लाभार्थी छात्रों को 30 क्षेत्र में ट्रेनिंग दी जाती है। ‌

इसलिए शिक्षित और बेरोजगार युवाओं के लिए केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ किया गया है। इस प्रकार से जब आप ट्रेनिंग पूरी कर लेंगे तो आप अपना खुद का काम भी कर सकते हैं और यदि आप चाहें तो किसी कंपनी में नौकरी भी कर सकते हैं।

अगर आपको भी बेरोजगारी से छुटकारा प्राप्त करना है और अपने लिए रोजगार के बेहतर मौके प्राप्त करने हैं, तो आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए आवेदन जरूर करना चाहिए। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे योजना के तहत मुफ्त में स्किल सीखकर अपना भविष्य संवार सकते हैं।

PM Kaushal Vikas Yojana

पीएम कौशल विकास योजना को कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय ने आरंभ किया है। इस प्रकार से केंद्र सरकार ने इस योजना के माध्यम से 30 क्षेत्र में कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस तरह से लाखों युवा स्किल इंडिया के अंतर्गत लाभार्थी व्यक्ति को कौशल सिखाया जाता है। तो जो युवा इस प्रोग्राम का हिस्सा बनेंगे इन्हें हर महीने 8000 रूपए भी सरकार की तरफ से दिए जाएंगे।

बताते चलें कि पीएम कौशल विकास योजना का फायदा अब तक लाखों युवाओं ने करके अच्छी नौकरी प्राप्त की है। इसलिए आप भी अपनी पसंद के अनुसार योजना के अंतर्गत चलाए जाने वाले कोर्स में से अपना मनपसंद कोर्स कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि जब आपका ट्रेनिंग पीरियड पूरा हो जाएगा तो इसके बाद आपको एक प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। इस सर्टिफिकेट की मदद से आप किसी भी कंपनी में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं या अपना काम भी आरंभ कर सकते हैं। ‌

पीएम कौशल विकास योजना के लाभ

देशभर के युवाओं को कौशल सीखने के लिए पीएम कौशल विकास योजना का लाभ दिया जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के अंतर्गत जो युवा अपना रजिस्ट्रेशन करवाएंगे इन्हें बिल्कुल फ्री में कौशल सीखने का अवसर मिलेगा। इस प्रकार से अपनी पसंद के ट्रेड को सिलेक्ट करके आप ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं।

जब लाभार्थी युवा अपना ट्रेनिंग पीरियड पूरा कर लेंगे तो इसके पश्चात इन्हें नौकरी करने के बहुत से नए अवसर प्राप्त होंगे। इसके साथ ही पीएम कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण को पूरा करने के बाद युवाओं को एक प्रमाण पत्र भी मिलता है जिसके जरिए से आप अच्छी नौकरी हासिल कर पाएंगे। ‌

पीएम कौशल विकास योजना के लिए पात्रता मापदंड

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का अगर आपको लाभ लेना है तो आवेदन देने से पहले आप अपनी योग्यता आवश्यक जांच लीजिए। बताते चलें कि इस योजना को देश के ऐसे सभी युवाओं के लिए आरंभ किया गया है जो शिक्षित और बेरोजगार हैं।

इस प्रकार से जब आप योजना हेतु आवेदन देते हैं तो इस समय आपके पास सारे महत्वपूर्ण दस्तावेज जरूर होने चाहिए। पीएम कौशल विकास योजना में सम्मिलित होने के लिए यह भी अनिवार्य है कि युवा को अपनी स्थानीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए। इसके साथ ही जरूरी है कि युवा लाभार्थी को हिंदी और अंग्रेजी की जानकारी भी होनी चाहिए।

पीएम कौशल विकास योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

पीएम कौशल विकास योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपना आवेदन देना होगा। आवेदन के लिए आपके पास आपका आधार कार्ड, पहचान पत्र, चालू मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक, आपका एक पासपोर्ट साइज का फोटो और साथ में आपकी शिक्षा के सारे दस्तावेज भी होने चाहिएं। इसलिए योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आप अप्लाई तभी करें जब आप यह जांच लें कि आपके पास सभी अनिवार्य दस्तावेज उपलब्ध हैं। ‌

पीएम कौशल विकास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • सर्वप्रथम आप पीएम कौशल विकास योजना के आधिकारिक वेब पोर्टल पर चले जाइए।
  • अब इस वेब पोर्टल पर आने के बाद आप होम पेज पर जाइए और यहां पर आप क्विक लिंक वाले विकल्प को ढूंढ कर स्किल इंडिया के ऑप्शन को दबा दीजिए।
  • इस तरह से आपके सामने अब रजिस्टर एज़ ए कैंडिडेट का ऑप्शन आएगा। आप इसे चुन लीजिए और फिर अब आपके समक्ष पीएम कौशल विकास योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • आप अब इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सभी जरूरी विवरण को दर्ज कर दीजिए जो भी आपसे पूछा गया है।
  • जरूरी डिटेल दर्ज करने के बाद आप अब अपने समस्त दस्तावेज भी अपलोड कर दीजिए।
  • फिर आप सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर लीजिए।
  • इसके बाद अब आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो गया है और आप अब अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लीजिए। ‌
  • यहां पर आपको अब कैटेगरी वाइज कोर्स दिखाई देंगे जिन्हें आप ऑनलाइन या फिर ऑनलाइन अपनी मर्जी और सुविधा अनुसार कर सकते हैं।

Leave a Comment