Rail Kaushal Vikas Yojana 2024: फ्री ट्रेनिंग के साथ मिलेंगे 8000 रुपए, यहाँ से आवेदन करें

आज हम आप सभी शिक्षित बेरोजगार युवाओं के मध्य में एक रोजगार से जुड़ी हुई योजना की जानकारी लेकर हाजिर हुए हैं और जिन युवाओं को रेलवे विभाग के क्षेत्र में रोजगार प्राप्त करना है उनके लिए यह आर्टिकल बहुत लाभदायक होने वाला है। केंद्र सरकार के द्वारा बेरोजगार युवाओं की बेरोजगारी को दूर करने के लिए रेल कौशल विकास योजना को बनाया गया है।

इस योजना में आपको संबंधित ट्रेड का प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास में सभी आवश्यक दस्तावेज एवं पात्रता होनी चाहिए। अगर आप वर्तमान समय में शिक्षित हैं और बेरोजगारी की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपको इस योजना का लाभ जरूर लेना चाहिए। इस योजना का लाभ लेने के पहले आपको योजना की सभी जानकारी को जानना अनिवार्य है जिसे आप आर्टिकल को अंत तक पढ़कर जान सकते हैं।

यह योजना बेरोजगार शिक्षित युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के साथ-साथ उन्हे योजना से संबंधित प्रमाण पत्र भी उपलब्ध करवाती है परंतु आपको कुशल प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए एवं सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए सबसे पहले योजना से जुड़ा हुआ रजिस्ट्रेशन पूरा करना होगा बिना रजिस्ट्रेशन को पूरा की आपको प्रशिक्षण नहीं मिलेगा। इस आर्टिकल में आपको बताया गया है कि आप इस योजना का रजिस्ट्रेशन कैसे पूरा कर सकते हैं इसलिए आप आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

रेल कौशल विकास योजना एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रेलवे विभाग से संबंधित क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाते हैं। यदि आपको इस योजना का लाभ प्राप्त हो जाता है तो निश्चित ही आपको रेलवे के संबंधित विभाग में रोजगार का अवसर प्राप्त हो सकेगा और शायद आपकी बेरोजगारी की समस्या भी समाप्त हो सकती है।

यदि आप सभी युवा इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन को पूरा कर लेते हैं तो उसके बाद में आपको इस योजना के अंतर्गत चार ट्रेड उपलब्ध कराई जाएगी जिसमें इलेक्ट्रीशियन मशीनिंग वेल्डर फिटर शामिल है और आपको जिस ट्रेड का प्रशिक्षण प्राप्त करना है आप उस सुन सकते हैं। आप सभी को यह भी बता दें कि आपको इस योजना के तहत 100 घंटे का प्रशिक्षण क्या 18 दोनों का प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाता है जिसमें आप संबंधित कार्य को अच्छे से सीख जाते हैं।

रेल कौशल विकास योजना का उद्देश

रेल कौशल विकास योजना को जारी करने का केंद्र सरकार का उद्देश्य है कि अधिक से अधिक बेरोजगार शिक्षित युवाओं को रोजगार का अवसर प्राप्त हो जिससे वह स्वयं कुशल प्रशिक्षण प्राप्त करके रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकें। हालांकि अभी इस योजना के तहत प्रथम चरण शुरू किया गया है जिसमें केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि इस योजना के तहत 50000 से अधिक बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त हो एवं उन्हें फ्री में प्रशिक्षण दिया जाए।

रेल कौशल विकास योजना के लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन पूरा करने वाले युवाओं को प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जायेगा।
  • किसी भी युवाओं को प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए कोई शुल्क भुगतान नहीं करना पड़ेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत 50000 से अधिक युवाओं को रोजगार का अवसर प्राप्त हो सकेगा।
  • जो भी युवा योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण को पूरा कर लेंगे उन्हें इससे जुड़ा सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करके बेरोजगार युवाओं की बेरोजगारी की समस्या समाप्त हो सकेगी

रेल कौशल विकास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • आप सभी युवाओं को रेल कौशल विकास योजना का रजिस्ट्रेशन पूरा करने के लिए इसकी ऑफिशल वेबसाइट को डिवाइस में ओपन करना पड़ेगा।
  • अब आपको इसके होम पेज में आवेदन करें का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है और फिर आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • इसके बाद में आपसे एप्लीकेशन फॉर्म में जो भी जानकारी मांगी जाए उसे आपको ध्यानपूर्वक सही सही दर्ज कर देना है।
  • अब आपको एप्लीकेशन फॉर्म में उपयोग होने वाले सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना पड़ेगा।
  • इसके बाद आपको साइन अप के ऑप्शन पर क्लिक करना है एवं फिर आपको कंपलीट योर प्रोफाइल का ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • अब आपकी समक्ष एक नया पेज ओपन होगा इसमें आपको आवश्यक विवरण करना है और फिर इसके बाद में सबमिट बटन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप सभी उम्मीदवार आसानी से रेल विकास योजना अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं।

Leave a Comment