Army ASC Centre South Vacancy: आर्मी एएससी सेंटर साउथ में 10वीं पास के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

आर्मी एएससी सेंटर साउथ द्वारा 10वीं पास के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इसके लिए आवेदन फॉर्म 16 अगस्त तक भरे जाएंगे।

भारतीय सेना एएससी सेंटर साउथ द्वारा भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है इसके तहत ट्रेडमैन मेट, मल्टीटास्किंग स्टाफ चौकीदार, कुक, क्लीनर, सिविलियन कैटरिंग इंस्ट्रक्टर, सिविलियन मोटर ड्राइवर, फायर इंजन ड्राइवर के पदों पर भर्ती की जाएगी इस भर्ती के लिए आवेदन फार्म 27 जुलाई से शुरू हो गए हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 16 अगस्त तक रखी गई है।

इंडियन आर्मी एएससी सेंटर साउथ के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन ग्रुप सी के 41 पदों पर जारी कर दिया है इस भर्ती के लिए केवल पुरुष अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं इस भर्ती के लिए दसवीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं इसके लिए अभ्यर्थियों से ऑफलाइन मोड में आवेदन आमंत्रित किए गए हैं फायर इंजन ड्राइवर, सिविलियन मोटर ड्राइवर एवं क्लीनर के पदों के लिए दिव्यांग अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर सकते हैं जबकि मल्टीटास्किंग स्टाफ चौकीदार, कुक, क्लीनर ट्रेडमैन मेट के सभी पद भूतपूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित है।

आर्मी एएससी सेंटर भर्ती आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी निशुल्क आवेदन कर सकते हैं यानी इसके लिए अभ्यर्थियों को कोई भी आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

आर्मी एएससी सेंटर भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष तक रखी गई है लेकिन सिविलियन मोटर ड्राइवर पद के लिए अभ्यर्थी की आयु सीमा 18 से 27 वर्ष तक रखी गई है इसमें आयु की गणना 16 अगस्त 2024 को आधार मानकर की जाएगी जबकि आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।

आर्मी एएससी सेंटर भर्ती शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती में एमटीएस चौकीदार, क्लीनर और ट्रेड्समैन मेट पद के लिए अभ्यर्थी 10वीं कक्षा पास और संबंधित क्षेत्र में निपुण होना चाहिए रसोईया पद के लिए अभ्यर्थी दसवीं पास और कुकिंग कार्य में दक्ष होना चाहिए सिविलियन कैटरिंग इंस्ट्रक्टर पद के लिए अभ्यर्थी दसवीं पास एवं कैटरिंग में डिप्लोमा या प्रमाण पत्र होना चाहिए सिविलियन मोटर ड्राइवर पद के लिए अभ्यर्थी दसवीं पास एवं दो वर्षीय अनुभव और हल्के व भारी वाहन का लाइसेंस एवं मेकैनिज्म का ज्ञान होना चाहिए।

आर्मी एएससी सेंटर भर्ती चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और ट्रेड टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल के आधार पर किया जाएगा इसमें लिखित परीक्षा में रिजनिंग, सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी और गणित में से प्रत्येक के 25-25 प्रश्न पूछे जाएंगे प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा और यह पेपर कुल 150 अंकों का होगा इसके लिए अभ्यर्थियों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा।

आर्मी एएससी सेंटर भर्ती आवेदन प्रक्रिया

इंडियन आर्मी एससी सेंटर साउथ भारती के लिए अभ्यर्थियों को ऑफलाइन आवेदन करना होगा जो अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन अच्छे से देख लेना है इसके बाद आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना है और प्रिंट कर लेना है।

इसके बाद आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है इसके बाद सभी जरूरी दस्तावेज सेल्फ अटेस्टेड करने हैं और सही जगह पर फोटो चिपकाए एवं सिग्नेचर करें इसके बाद इन्हें उपयुक्त आकर के लिफाफे में डाल देना है और नोटिफिकेशन में दिए अनुसार निर्धारित पते पर अंतिम तिथि से पहले भेज देना है।

Leave a Comment