ITBP Constable Pioneer Vacancy: आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती का 10वीं पास के लिए नोटिफिकेशन जारी

आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन 102 पदों पर जारी कर दिया है इसके अंतर्गत कारपेंटर, प्लंबर, राजमिस्त्री और इलेक्ट्रीशियन के पदों पर भर्ती की जाएगी इस भर्ती के लिए पुरुष और महिला दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 12 अगस्त से शुरू होंगे और अंतिम तिथि 10 सितंबर रखी गई है।

आईटीबीपी में कांस्टेबल पद के लिए भर्ती होने का सोच रहे युवाओं के लिए शानदार मौका है इसमें कांस्टेबल बढ़ई के लिए 36 पद, कांस्टेबल प्लंबर के लिए 26 पद, कांस्टेबल मेसन के लिए 32 पद और कांस्टेबल इलेक्ट्रीशियन के लिए 8 पद रखे गए हैं इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 12 अगस्त से 10 सितंबर तक किए जा सकते हैं।

आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती आवेदन शुल्क

इस भर्ती में सामान्य ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को ₹100 आवेदन शुल्क देना होगा जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, एक्स सर्विसमैन और सभी महिलाओं के लिए आवेदन निशुल्क रखा गया है अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 23 वर्ष तक रखी गई है इसमें आयु की गणना 10 सितंबर 2024 के अनुसार की जाएगी इसमें आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए एवं संबंधित ट्रेड में आईटीआई होना चाहिए।

आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा शारीरिक मानक परीक्षा, लिखित परीक्षा, ट्रेड टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल के आधार पर किया जाएगा।

आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती आवेदन प्रक्रिया

आईटीबीपी कांस्टेबल पायनियर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करना होगा जो अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन अच्छे से देख लेना है इसके बाद आवेदन लिंक पर क्लिक करना है।

अभ्यर्थियों को आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी होगी इसके बाद सभी जरूरी दस्तावेज पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने हैं इसके बाद अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान कर देना है आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद इसे फाइनल सबमिट कर देना है और इसका प्रिंटआउट निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।

Leave a Comment