Adani Group Latest News In Hindi

दोस्तों पिछले कुछ दिनों से अदानी ग्रुप का नाम चर्चा प् बिषय था लेकिन हल फ़िलहाल अदानी ग्रुप से कुछ नै और ताजातरीन खबरे निकल कर आ रही है | जो की अदानी ग्रुप के लिए अच्छे दिनों की वापसी के संकेत है और दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे आजका हमारा ब्लॉग पोस्ट भी ” Adani Group Latest News In Hindi ” को लेकर ही है |

दोस्तों पिछले कुछ सालो में अदानी ग्रुप ने लोगो को अच्छा मुनाफा कराया है लेकिन हल फ़िलहाल की बात करे तो हिंडन बर्ग की न्यूज़ के बड अदानी ग्रुप के सभी स्टॉक में भारी गिरावट देखने को भी मिला था | जिसकी वजह से अदानी ग्रुप के अधिकतर निवेशक का काफी नुकसान हुवा है और लोग फिर से अदानी ग्रुप के स्टॉक ऊपर जाने का इंतजार कर रहे है |

और वाही कुछ लोग है जो अदानी ग्रुप से दुरिया बनाए रखना चाहते है | पर दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस समय Adani Group की कुछ ऐसी Latest News है जो की आपकी सोच को पूरी तरह से बदल कर रख देगी | Adani Group की खबरें आपके होस उड़ा कर रख देगी | जैसे की हल फ़िलहाल में
अदानी कौन सी कंपनी खरीद रही है? अडानी का मुख्य व्यवसाय क्या है?

Adani Group Latest News In Hindi

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे आदानी ग्रुप ने हाल ही में मुंबई में एक साझेदारी की घोषणा की है। इस साझेदारी में आदानी ग्रुप ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ मिलकर एक डिजिटल वित्तीय सेवा कंपनी की स्थापना की है। यह कंपनी देशभर में नए डिजिटल वित्तीय सेवाओं के लिए आधारित होगी।

इसके अलावा, आदानी ग्रुप ने हाल ही में भारत के पहले खंड-उड़ान उड़ान योजना के तहत स्थानीय उड़ान सेवाओं को अपने पास संचालित करने के लिए एक समझौता किया है। इससे आदानी ग्रुप उड़ान सेवाओं के लिए नए बाजारों में प्रवेश करेगा।

समूह ने हाल ही में एक अन्य साझेदारी की भी घोषणा की है जिसमें वह एक ऑस्ट्रेलियाई कंपनी के साथ सौर ऊर्जा क्षेत्र में समझौता करेगा। इस समझौते के तहत, आदानी ग्रुप ने सौर ऊर्जा विकास के लिए दो बड़े परियोजनाओं को सम्पन्न करने का लक्ष्य रखा है।


अदानी कौन सी कंपनी खरीद रही है?

अदानी ग्रुप की पोर्ट कंपनी अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन लिमिटेड (APSEZ) के इंडियन ऑयलटैंकिंग लिमिटेड में हिस्सेदारी का अधिग्रहण किए जाने के बारे में जानकारी दी गई है।

इस खरीद के माध्यम से, APSEZ ने 1,050 करोड़ रुपये में 49.38 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है। इंडियन ऑयलटैंकिंग लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी क्रूड ऑयल और पेट्रोलियम उत्पादक कंपनियों में से एक है। इस खरीद से, APSEZ अपने व्यापक पोर्ट और लोजिस्टिक्स व्यवसाय को बढ़ावा देगी और इंडियन ऑयलटैंकिंग लिमिटेड के साथ विभिन्न सेगमेंट में सहयोग कर सकेगी।


अदानी ग्रुप के शेयर कौन कौन से हैं?

अदानी ग्रुप एक भारतीय उद्योग का समूह है जिसमें कई कंपनियां शामिल हैं। कुछ अदानी ग्रुप के मुख्य शेयर हैं:

  1. अदानी एंटरप्राइजेस लिमिटेड
  2. अदानी पावर लिमिटेड
  3. अदानी ट्रांसमिशन लिमिटेड
  4. अदानी गैस लिमिटेड
  5. अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड

इनके अलावा भी अदानी ग्रुप की कई और कंपनियां हैं जिनके शेयर शामिल हो सकते हैं।

ALL ADANI GROUP STOCKS FULL DETAILS

अडानी समूह भारत में मुख्यालय वाली कंपनियों का एक समूह है, जिसमें बुनियादी ढांचा, बिजली, बंदरगाह, रसद, कृषि व्यवसाय, रियल एस्टेट, और अधिक सहित कई क्षेत्रों में हित हैं। यहां अडानी समूह के शेयरों का विवरण दिया गया है जो वर्तमान में भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध हैं:

  • अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (NSE: ADANIENT, BSE: 512599)
    अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) अदानी समूह की प्रमुख कंपनी है। यह कोयला खनन, व्यापार, बंदरगाह, रसद, कृषि व्यवसाय और रियल एस्टेट सहित कई क्षेत्रों में काम करता है। AEL का स्टॉक नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) दोनों पर सूचीबद्ध है।
  • अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (NSE: ADANIPORTS, BSE: 532921)
    अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (APSEZ) भारत में सबसे बड़ा निजी पोर्ट ऑपरेटर है। यह मुंद्रा, हजीरा, धामरा और अन्य सहित पूरे भारत में कई स्थानों पर बंदरगाहों का संचालन करती है। APSEZ का स्टॉक NSE और BSE दोनों पर सूचीबद्ध है।
  • अदानी पावर लिमिटेड (NSE: ADANIPOWER, BSE: 533096)
    अदानी पावर लिमिटेड (एपीएल) एक बिजली उत्पादन कंपनी है जो पूरे भारत में थर्मल और सौर ऊर्जा संयंत्रों का संचालन करती है। एपीएल का स्टॉक एनएसई और बीएसई दोनों पर सूचीबद्ध है।
  • अदानी ट्रांसमिशन लिमिटेड (NSE: ADANITRANS, BSE: 539254)
    अदानी ट्रांसमिशन लिमिटेड (एटीएल) एक बिजली पारेषण और वितरण कंपनी है। यह पूरे भारत में पारेषण और वितरण लाइनों का एक नेटवर्क संचालित करता है। एटीएल का स्टॉक एनएसई और बीएसई दोनों पर सूचीबद्ध है।
  • अदानी टोटल गैस लिमिटेड (NSE: ATGL, BSE: 542066)
    अदानी टोटल गैस लिमिटेड (एटीजीएल) अदानी समूह और फ्रांसीसी बहुराष्ट्रीय ऊर्जा कंपनी टोटल एस.ए. के बीच एक संयुक्त उद्यम है। ATGL पूरे भारत के कई शहरों में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) और पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) का वितरण करती है। एटीजीएल का शेयर एनएसई और बीएसई दोनों पर सूचीबद्ध है।
  • अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (NSE: ADANIGREEN, BSE: 541450)
    अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) एक नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी है जो पूरे भारत में सौर और पवन ऊर्जा संयंत्रों का संचालन करती है। एजीईएल का शेयर एनएसई और बीएसई दोनों पर सूचीबद्ध है।

यह ध्यान देने योग्य है कि अडानी समूह की कई अन्य कंपनियां सूचीबद्ध और गैर-सूचीबद्ध दोनों हैं, जिनका उल्लेख यहां नहीं किया गया है।

दोस्तों उम्मीद करते है आजके इस बी लोग पोस्ट से आपको ” Adani Group Latest News In Hindi ” से कुछ नया सीखने और जानने को मिला होगा आपका बहुत बहुत धन्यवाद

Leave a Comment